अनार के फायदे

अनार को सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक और पोशाक तत्वों से भरपूर फल माना जाता है जो स्वाद और जायके दोनों मे ही लाजवाब होता है। यह तो हम सभी जानते है की अनार शरीर के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर विटामिन सी विटामिन ए के फोलिक एसिड और एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। आपको बता दे की अनार स्वास्थ्य के साथ खूबसूरती के लिए भी काफी जरूरी है, हालांकि सभी फल शरीर को किसी न किसी रूप में फायदा पहुंचाते हैं मगर अनार बाकी फलों से कुछ अलग है जो शरीर के लिए सबसे गुणकारी बताया गया है।

बता दे की यदि आप अनार का सेवन लगातार सात दिनो तक करते है या फिर अनार का जूस पीते हैं तो आपको इसके ढेरो फायदे मिलेंगे।बताना चाहेंगे की अगर आपका वजन सामान्य से ज्यादा हो तो अनार का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। असल में अनार के लगातार सेवन से कमर पर जमी चर्बी को कम किया जा सकता है। अगर आप अनार खा नहीं सकते तो इसका जूस भी आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।




आपको बता दे की अनार में विटामिन और मिनरल के साथ-साथ फ्लोरिक एसिड भी अच्छी ख़ासी मात्र में पाया जाता है जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए सबसे अच्छा भोजन है। बताया जाता है की यह शिशु की रक्षा करता है और पोटेशियम महिलाओं को पैरों में होने वाले दर्द से राहत भी देता है। बताया जाता है की अनार मधुमेह रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, आपको बताना चाहेंगे की यदि आप सोचते होंगे कि अनार मीठा होता है और इसमे तो शुगर होती होगी। आपको बता दे की अनार के जूस में शुगर जरूर होता है जिसे रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता मधुमेह रोगियों को अन्य फल और उनसे तैयार किए गए जूस पीने की सलाह कम दी जाती है।

अनार के छिलके से तैयार किए गए स्क्र्ब को इस्तेमाल करने से चेहरे के ब्लैक और व्हाइट हेड्स निकल जाते हैं। अनार स्वास्थ्य के साथ ही सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद है आयुर्वेद में इसे सुंदरता को बढ़ाने वाला फल कहा जाता है। अनार का प्रतिदिन सेवन आपकी त्वचा में निखार लाता है जिससे आप पहले से ज्यादा सुंदर लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *